Pages

Saturday 4 March 2017

एमएस वर्ड (MS Word)

एमएस वर्ड (MS Word)

हमें प्रायः एमएस वर्ड (MS Word) में काम करना पड़ता है। इस प्रोग्राम में बेहतर ढंग से काम करने के लिए यहाँ पर प्रस्तुत है एमएस वर्ड ट्रिक्स (MS Word tricks in Hindi)।

पूरे पैराग्राफ को कैसे सेलेक्ट करें?
जिस पैराग्राफ को सेलेक्ट करना है उसमें कहीं पर भी तीन बार क्लिक करें, पूरा पैराग्राफ सेलेक्ट हो जाएगा। इसके लिए एक दूसरा तरीका यह भी है कि CTRL दबाकर पैराग्राफ में कहीं भी क्लिक करें, इस प्रकार से भी पूरा पैराग्राफ सेलेक्ट हो जाएगा।

स्मरण रहे कि किसी एक शब्द को सेलेक्ट करने के लिए उस शब्द पर दो बार क्लिक करना पड़ता है।


पूरे वाक्य को कैसे सेलेक्ट करें?
जिस वाक्य को सेलेक्ट करना है, CTRL दबाकर उसमें कहीं पर भी क्लिक करें, पूरा वाक्य सेलेक्ट हो जाएगा।



पूरे शब्द को आसानी से कैसे डिलीट करें?

किसी शब्द को डिलीट करने के लिए हमें या तो उस शब्द के आरम्भ में क्लिक करके तब तक डिलीट बटन दबाना पड़ता है जब तक कि पूरा शब्द डिलीट न हो जाए या फिर उस शब्द के अंत में क्लिक करके तब तक बैकस्पेस बटन दबाना पड़ता है जब तक कि पूरा शब्द डिलीट न हो जाए। शब्द के आरम्भ में क्लिक करके CTRL दबाये हुए डिलीट बटन दबायें या शब्द के अंत में क्लिक करके CTRL दबाये हुए बैकस्पेस बटन दबायें, पूरा शब्द एक बार में डिलीट हो जायेगा।


अंग्रेजी अक्षरों के केस शीघ्रतापूर्वक कैसे बदलें?

एमएस वर्ड (MS Word) में अंग्रेजी अक्षरों के केस बदलने के लिए टेक्स्ट को सेलेक्ट करें और Shift+F3 दबाएँ, अंग्रेजी अक्षरों के केस बदल जायेंगे।


प्लेन टेक्स्ट में कैसे बदलें?
प्रायः हम किसी स्निपेट को किसी वेबसाइट से कॉपी करके एमएस वर्ड (MS Word) में पेस्ट करते हैं। ऐसा करने पर मैटर का स्टाइल और फॉर्मेंटिंग वैसा ही आता है जैसा कि वेबसाइट में होता है, याने कि हेडिंग वाले मैटर हेडिं फॉर्मेट में, बोल्ड वाले शब्द बोल्ड में आदि। इसे प्लेन टेक्स्ट में बदलने के लिए पेस्ट किए गये ब्लॉक को सेलेक्ट करें और Ctrl+Space Bar दबाएँ, रिच टेक्स्ट प्लेन टेक्स्ट में बदल जायेगा।


बिना कट पेस्ट किये मूव्ह कैसे करें?
किसी टेक्स्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान में ले जाने के लिए हमें कट पेस्ट का प्रयोग करना पड़ता है। इसके लिए एक आसान तरीका यह है कि टेक्स्ट को हाइलाइट करें, F2 दबायें, टेक्स्ट को जहाँ पर ले जाना है उस स्थान पर क्लिक करें और Enter दबा दें, टेक्स्ट अपने स्थान से आपके वांछित स्थान पर आ जायेगा।



इसे भी पढ़ें : फ्रांस की राज्यक्रांति

No comments:

Post a Comment